Market Wrap-Up: Benchmarks Finish Lower; Sensex at 74,680, Nifty at 22,640;

Posted By: Admin - April 09, 2024

 Market Wrap-Up: Benchmarks Finish Lower; Sensex at 74,680, Nifty at 22,640; Top Drags from PSB, Consumer Goods, FMCG, Auto, and O&G Sectors


 

v  बाजार बंद की मुख्य विशेषताएं: इस सप्ताह की अमेरिकी मुद्रास्फीति की रीडिंग और एक महत्वपूर्ण यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक से पहले मंगलवार को वैश्विक शेयरों में मिलाजुला रुख रहा, जबकि दुनिया भर में विनिर्माण क्षेत्र में उछाल की उम्मीदों पर औद्योगिक धातुओं की कीमतों में हालिया बढ़त हुई।

 

पैन-यूरोपीय STOXX 600 इंडेक्स शुरुआती कारोबार में 0.1% गिर गया, जबकि वॉल स्ट्रीट पर वायदा मंद था।

 

बीआरआई वेल्थ मैनेजमेंट के सीआईओ डैन बोर्डमैन-वेस्टन ने कहा, "शेयर बाजार इस समय होल्डिंग पैटर्न में दिख रहे हैं और मुझे लगता है कि यह तब तक जारी रहेगा जब तक हमें मुद्रास्फीति और अर्थव्यवस्था की स्थिति पर अधिक स्पष्टता नहीं मिल जाती।"

 

"बाजार यह देखने का इंतजार कर रहे हैं कि मुद्रास्फीति का प्रिंट क्या है और यह आगे चलकर दरों में कटौती की उम्मीदों को कैसे बदलता है।" मजबूत आर्थिक आंकड़ों और धीमी मुद्रास्फीति रीडिंग के कारण इस वर्ष अमेरिकी दर में कटौती की उम्मीदें कम हो रही हैं।

 

व्यापारी अब 2024 में फेडरल रिजर्व से लगभग 62 आधार अंक (बीपीएस) की कटौती का अनुमान लगा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि वर्ष की शुरुआत में लगभग 150 बीपीएस से कम, लगभग दो या तीन तिमाही-बिंदु कटौती।

 

यह यूरोप में भी ऐसी ही कहानी है, जहां फोकस गुरुवार की ईसीबी नीति घोषणा पर है, जहां बाजारों को जून में दरों में कटौती के संकेत के लिए राष्ट्रपति क्रिस्टीन लेगार्ड की टिप्पणियों की तलाश करने की उम्मीद है।

 

इस बीच, दुनिया भर में विनिर्माण क्षेत्र में उछाल की उम्मीद के बीच औद्योगिक धातुओं की कीमतों में मंगलवार को बढ़ोतरी हुई, जबकि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शेयरों में तेजी आई।

 

MSCI का जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक 0.6% बढ़ा। जापान का निक्केई 225 1.1% बढ़ा

 

शंघाई में, सबसे अधिक कारोबार वाला मई तांबा वायदा 1% से अधिक बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जबकि जस्ता और टिन ने कई महीनों का शिखर बनाया और एल्युमीनियम का कारोबार सोमवार के दो साल के शीर्ष के ठीक नीचे हुआ। यहां तक कि चीन की संपत्ति मंदी से प्रभावित लौह अयस्क भी सिंगापुर में 100 डॉलर प्रति टन से ऊपर बना हुआ है।

 

सिंगापुर में मिजुहो बैंक में अर्थशास्त्र के प्रमुख विष्णु वराथन ने कहा, "यह काफी हद तक चीन का दांव है।"

 

सोमवार को, आंकड़ों से पता चला कि फरवरी में जर्मन औद्योगिक उत्पादन उम्मीद से अधिक बढ़ गया। पिछले सप्ताह, आंकड़ों से पता चला कि अमेरिकी विनिर्माण डेढ़ साल में पहली बार बढ़ रहा है। चीन की विनिर्माण गतिविधि में मार्च में छह महीने में पहली बार विस्तार हुआ।

 

इस बीच, बीआरआई के बोर्डमैन-वेस्टन के अनुसार, केंद्रीय बैंक की खरीदारी और बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव के कारण हाजिर सोना एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि अल्पावधि में तेजी जारी रह सकती है।''

 

 

सेंसेक्स टुडे लाइव: Q4FY24 की कमाई के मौसम के दौरान कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन की मजबूत उम्मीदों के कारण रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुलने के बाद, भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने अपना अधिकांश लाभ कम कर दिया और मंगलवार को लाल रंग में बंद हुए।

 

अमेरिका में महत्वपूर्ण आंकड़ों के जारी होने से पहले वैश्विक प्रतिस्पर्धियों की ओर से नरम रुख के कारण बाजार में गिरावट आई, जो इस बात का संकेत देगा कि फेडरल रिजर्व दरों में कटौती के लिए किस समयसीमा का पालन करेगा।

 

सेंसेक्स, जो 75,124.28 पर खुला था, इंट्राडे ट्रेडों के दौरान 75,124.28 के उच्चतम स्तर तक चढ़ गया, लेकिन बाद में 500 अंक से अधिक की गिरावट के साथ अपना अधिकांश लाभ खो दिया और 74,603.37 के निचले स्तर को छू गया। करीब, सेंसेक्स 58.80 अंक या 0.08% की गिरावट के साथ 74,683.70 पर था।

 

इस बीच, निफ्टी 50, जो 22,765.10 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर खुला था, आगे बढ़कर 22,768.40 पर पहुंच गया, लेकिन 150 अंक से अधिक गिरकर 22,612.25 के निचले स्तर पर आ गया। अंत में, निफ्टी 50 23.55 अंक या 0.1% गिरकर 22,642.75 पर था।

 

सेंसेक्स के 30 में से 19 शेयर लाल निशान में बंद हुए, जिनमें टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे ज्यादा गिरे, जबकि आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक। दिन के शीर्ष लाभकर्ता थे।

 

इस बीच, निफ्टी 50 पर, 50 में से 34 स्टॉक लाल रंग में समाप्त हुए, टाइटन, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एशियन पेंट्स दिन के शीर्ष हारने वालों के रूप में उभरे, जबकि अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइजेज, हिंडाल्को , आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और बजाज फिनसर्व दिन के शीर्ष लाभ में रहे।

 

अलग से, व्यापक बाजार भी लाल रंग में समाप्त हुआ, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.47% और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 0.15% नीचे बंद हुआ।

 

सभी क्षेत्रों में, मीडिया और पीएसयू बैंक सबसे अधिक घाटे में रहे, दोनों क्रमशः 1.26% और 0.84% नीचे बंद हुए। उनके बाद कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, ऑयल एंड गैस, ऑटो और फार्मा इंडेक्स थे, जो 0.79%, 0.62%, 0.44%, 0.31% और 0.19% नीचे थे।

 

v  दिन के लाभ में रहने वालों में मेटल 1.13% ऊपर बंद हुआ, इसके बाद फाइनेंशियल सर्विसेज और बैंक 0.36% और 0.31% ऊपर बंद हुए।

Share

& Comment

0 comments:

Post a Comment

Read More...

Followers

Subscribe Here Notification

Designed by: CricIplT20